शारदीय नवरात्रि 2024: कल से शुरू, पंडित जी ने बताया कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

jhgtrrfdtf

Edited by: Kritika

शारदीय नवरात्रि 2024 का पर्व कल, 3 अक्टूबर से शुरू होगा। यह नवरात्र आश्विन शुक्ल प्रतिपदा गुरुवार को आरंभ होकर इस बार 9 दिन के बजाय 10 दिन तक चलेगा। तृतीया तिथि की वृद्धि के कारण इस बार मां दुर्गा का विशेष पूजन 10 दिन तक किया जाएगा। शारदीय नवरात्र का आयोजन इस वर्ष आश्विन मास के शुक्ल पक्ष में, हस्त नक्षत्र और इंद्र योग में किया जाएगा।

मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा

नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाएगी, जो इस प्रकार हैं:

  1. पहला दिन: मां शैलपुत्री
  2. दूसरा दिन: मां ब्रह्मचारिणी
  3. तीसरा दिन: मां चंद्रघंटा
  4. चौथा दिन: मां कूष्माण्डा
  5. पांचवा दिन: मां स्कंदमाता
  6. छठा दिन: मां कात्यायनी
  7. सातवां दिन: मां कालरात्रि
  8. आठवां दिन: मां महागौरी
  9. नवां दिन: सिद्धिदात्री देवी की पूजा

कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

स्वर्ण नगरी जैसलमेर के ज्योतिषाचार्य  ने बताया कि कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 6:40 से 8:06 बजे तक है। इसके बाद अभिजीत मुहूर्त में स्थापना का समय दोपहर 12:11 से 12:58 बजे तक रहेगा। आचार्य ने यह भी बताया कि नवरात्र व्रत की शुरुआत गणपति, मातृ, लोकपाल, नवग्रह, और वरुण पूजन से करनी चाहिए। इसके बाद देवी की वेद विधि से पूजा करना आवश्यक है।

नवरात्रि का महत्व

नवरात्र के इस पावन अवसर पर काली, लक्ष्मी, और सरस्वती की पूजा और सप्तशती का पाठ भी प्रमुख है। ज्योतिषाचार्य ने बताया कि इच्छित कार्य की सिद्धि के लिए नवरात्र के 9 दिन उपवास और हवन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही, ब्राह्मण भोजन कराने की भी सलाह दी गई है।

ऋतु परिवर्तन का संकेत

ज्योतिषाचार्य उमेश आचार्य ने बताया कि शारदीय नवरात्र के साथ ही ऋतु परिवर्तन होकर शरद ऋतु की शुरुआत होती है। इस मौसम में जब तापमान में बदलाव होता है, तो कई रोगों के रोगाणु शरीर पर वार करते हैं, जिससे मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। समय, वात, पित्त, और कफ तीनों दोष असंतुलित हो जाते हैं, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ सकती है। इसलिए, नवरात्र में 9 दिन तक जप, उपवास, साफ-सफाई, भाव शुद्धि, और ध्यान करने से बीमारियों से रक्षा की जा सकती है। हवन करने से वातावरण में फैले रोगाणु नष्ट हो जाते हैं।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

शारदीय नवरात्रि के साथ ही, श्रीमाधोपुर में डांडिया रास 2.0 सहित कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जहां लोग इस अवसर का आनंद लेने के लिए एकत्रित होंगे।