पूर्व सांसद और बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब ने किया सन्यास का ऐलान, हत्या का लगा है आरोप, बीमारी से भी थे पीड़ित

शकिब-अल-हसन ने किया सन्यास का ऐलान, हत्या का लगा है आरोप, फिटनेस पर भी उठ रहे थे सवाल

भारत और बांग्लादेश के बीच चल रही मौजूदा टेस्ट शृंखला के बीच बांग्लादेश के स्तर ऑलराउंडर शाकिब-अल-हसन ने टेस्ट और टी-20 क्रिकेट से सन्यास का ऐलान किया है। 
 

कानपुर : भारत और बांग्लादेश के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के बीच बांग्लादेश को एक बड़ा झटका लगा है। बांग्लादेश के 37 वर्षीय स्टार ऑलराउंडर शाकिब-अल-हसन ने टी-20 और टेस्ट क्रिकेट से सन्यास का ऐलान किया है। शाकिब ने तत्काल प्रभाव से टी-20 अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की है। 
इसके अलावा शायद भारत के खिलाफ 27 तारीख से कानपुर में खेला जाने वाला टेस्ट मैच भी शाकिब के कैरियर का आखिरी टेस्ट हो सकता है। इसके बाद दोनों देशों के बीच 6 अक्टूबर से टी-20 सीरीज खेली जानी है। शाकिब इस शृंखला में बांग्लादेश की टीम का हिस्सा नहीं रहेंगे। मौजूद सीरीज में शाकिब का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। अभी तक शाकिब को कोई विकेट नहीं मिला है और इसके अलावा वे बल्ले से भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए हैं। इस शृंखला में शाकिब ने अभी तक केवल 57 रन बनाए हैं। 

शाकिब के बांग्लादेश लौटने पर छाए हैं बादल 

सन्यास का ऐलान करते हुए बांगलदेशी स्टार ऑलराउंडर ने कहा है कि, "मैंने अपने बोर्ड से मीरपुर में आखिरी टेस्ट खेलने की इच्छा जाहिर की है। वे मेरे स्वदेश वापसी के प्रयास भी कर रहे हैं, यदि ऐसा नहीं होता है तो इंडिया के खिलाफ कानपुर टेस्ट मेरा आखिरी मुकाबला होगा। मैं अपने देश तो जा सकता हूं, लेकिन मेरा साथ वहां क्या होगा नहीं पता।" शाकिब पर एक बांग्लादेशी प्रदर्शनकारी छात्रा ने हत्या का आरोप लगाया है। शाकिब का विवादों से पुराना रहा है। 

फिटनेस पर उठ रहे थे सवाल 

भारत के साथ चेन्नई में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद से ही शाकिब की फिटनेस पर बहुत सवाल उठ रहे थे। बांग्लादेश के पूर्व कप्तान तमीम इकबाल ने तो इस अनुभवी खिलाड़ी के टीम का हिस्सा होने पर ही सीधे सवाल कर दिए थे। उनका मानना था कि शकिब को चोटिल होने के बावजूद चेन्नई टेस्ट में प्लेइंग-11 का हिस्सा बनाया गया था। माना जा रहा है कि शकिब ने अपनी फिटनेस पर उठ रहे इन्हीं सवालों से परेशान होकर सन्यास का ऐलान किया है। 

शाकिब को लेकर कोई शंका नहीं : मुख्य कोच

वहीं इस बारे में बांग्लादेश के मुख्य कोच चंडिका हथुरुसिंघे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि, "शाकिब-अल-हसन को लेकर कोई शंका नहीं है। फिलहाल मैंने अपने फिजियो या किसी से भी बात नहीं की है, लेकिन फिर भी वह चयन के लिए उपलब्ध हैं। हालांकि, उनका मानना है कि शाकिब को अपने खेल में सुधार की दरकार है। यह सिर्फ शाकिब के प्रदर्शन की बात नहीं है, मैं सभी के प्रदर्शन से निराश हूं, हम चेन्नई में बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे। मुझे यकीन है कि शाकिब को पता होगा कि उन्हें बेहतर करने की जरूरत है।"

भारत के खिलाफ कानपुर टेस्ट हो सकता है आखिरी 

अगले महीने बांग्लादेश की टीम का साउथ अफ्रीका से मीरपुर में टेस्ट होने वाला है। अगर शकिब इस मैच का हिस्सा होते हैं तो इसके बाद वे टेस्ट क्रिकेट से भी सन्यास ले सकते हैं। लेकीन अगर किसी कारण से वे इस मैच में नहीं खेल पाते हैं तो भारत के खिलाफ 27 सितंबर से कानपुर में खेला जाने वाला टेस्ट मैच उनके कैरियर का आखिरी मैच होगा। इस सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश को भारत के हाथों 280 रन से हार झेलनी पड़ी। शाकिब चाहेंगे कि बांग्लादेश के लिए उनके संभावित आखिरी टेस्ट में वो अपनी टीम को जीत की दहलीज के पार ले जाएं। 

सेंट्रल सीरस कोरियोरेटिनोपैथी से भी जूझ रहे शाकिब 

शाकिब पिछले कुछ दिनों से सेंट्रल सीरस कोरियोरेटिनोपैथी नामक बीमारी से परेशान हैं। इस मेडिकल स्थिति में रेटिना के नीचे एक तरल पदार्थ जमा हो जाता है। इसके कारण देखने में समस्या का सामना करना पड़ता है। इसी के कारण शाकिब पिछले मैच में काल धागा पहन खेलने उतरे थे। वहीं पिछले टेस्ट में वे बार-बार अपना मुंह दबाते भी नजर आ रहे थे। शाकिब बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार में भी सांसद थे। 

बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा विकेट और रन

कई वर्षों तक वैश्विक क्रिकेट की ऑलराउंडर इमेज शाकिब-अल-हसन ने बांग्लादेश के लिए टी-20 में सबसे ज्यादा रन और विकेट लिए हैं। क्रिकेट के इस प्रारूप में शाकिब ने 129 मैच खेलकर 149 विकेट अपने नाम किये हैं। वहीं टी-20 की 127 पारियों में उन्होंने 2551 रन बनाए हैं। इस के अलावा बांग्लादेश को उनका अनुभव भी बहुत खलेगा। रोहित शर्मा के अलावा केवल शाकिब ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो अभी तक खेले गए सभी टी-20 विश्व कप टीम के सदस्य रहे हैं। इसके अलावा शाकिब का आईपीएल सफर भी बेहद खूबसूरत रहा है। आईपीएल में 71 मैच खेलकर शाकिब ने 1839 रन और 63 विकेट अपने नाम किये हैं।