सस्ती होंगी जियो, एयरटेल और वोडाफ़ोन की रिचार्ज कीमतें

कम होंगी रिचार्ज प्लान की कीमतें

जियो अपने यूज़र्स के लिए नया और सस्ता रिचार्ज प्लान लाने वाला है।  संभव है कि जियो के इस कदम के बाद वोडाफ़ोन और एयरटेल भी अपने प्लान की कीमतों में बदलाव कर सकते हैं। 

पिछले महीने जियो ने अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों में 25% की बढ़ोतरी कर देश के सभी इंटरनेट यूज़र्स को बड़ा झटका दे दिया था। जियो के अलावा एयरटेल और वोडाफ़ोन टेलीकॉम कंपनियों ने भी अपनी कीमतों में इजाफा कर दिया था। अब जियो अपने यूज़र्स की नाराजगी को कम करने के लिए एक नया और सस्ता रिचार्ज प्लान लाने वाला है। 

क्या है जियो का नया रिचार्ज प्लान?
 
इस नए प्लान का फायदा उठाने के लिए जियो यूज़र्स को ना केवल कम पैसे देने होंगे बल्कि रिचार्ज प्लान की वैधता भी ज्यादा है। जियो के इस नए रिचार्ज प्लान की कीमत 1899 रुपये है जिसमें यूज़र्स को 336 दिनों तक अनलिमिटेड कॉलिंग और 3600 एसएमएस भेजने की सुविधा मिलेगी। 11 महीनों के इस रिचार्ज प्लान में जियो अपने यूज़र्स को कुल 24 जीबी इंटरनेट डाटा भी देगा। वे यूज़र्स जिन्हें ज्यादा इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होती उनके लिए यह रिचार्ज प्लान फायदे का सौदा साबित हो सकता है। लेकिन अगर आपकी दिनचर्या का एक बहुत बड़ा हिस्सा इंटरनेट से जुड़ा हुआ है तो यह रिचार्ज प्लान आपके लिए सही नहीं है। इस प्लान की मासिक कीमत केवल 172 रुपये प्रतिमाह है। जो की यूज़र्स के लिए काफी किफायती रहेगा। इसके अलावा इस रिचार्ज के साथ यूज़र्स को जियो टीवी और जियो सिनेमा का भी मुफ़्त सब्स्क्रिप्शन मिलेगा। 

क्या होगा एयरटेल, बीएसएनएल और वोडाफ़ोन का अगला कदम

देश की तीनों प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों जियो, एयरटेल और वोडाफ़ोन के अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों में लगभग 25% की बढ़ोतरी करने के बाद काफी सारे इंटरनेट यूज़र्स ने बीएसएनएल नेटवर्क को चुन लिया था। पिछले एक महीने में लाखों यूज़र्स ने बीएसएनएल को चुना है। बीएसएनएल भी लगातार अपनी सुविधाओं में सुधार कर रही है। अब देखना होगा कि जियो के इस नए रिचार्ज प्लान के बाद बीएसएनएल किस तरह से जियो को चुनौती देगी। साथ ही माना जा रहा है कि टेलीकॉम की इस दौड़ में बने रहने के लिए जल्द ही एयरटेल और वोडाफोन भी अपनी कीमतों मे कमी कर सकते हैं।