बंद हुआ पासपोर्ट सेवा पोर्टल, नहीं स्वीकार किए जाएंगे नए आवेदन

पासपोर्ट सेवा पोर्टल रहेगा बंद, नहीं स्वीकार किए जाएंगे नए आवेदन

पासपोर्ट सेवा पोर्टल को आने वाले पाँच दिनों के लिए तकनीकी रखरखाव के लिए बंद करा गया है। 2 सितंबर से पोर्टल के दोबारा शुरू होने तक पोर्टल पर कोई भी नया आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

भारतीय सरकार के ऑनलाइन पासपोर्ट सेवा पोर्टल को रख-रखाव के कामों के कारण अगले पाँच दिनों तक बंद रखा जाएगा। इस दौरान वेब पोर्टल पर कोई भी काम नहीं होगा। इस दौरान जारी किये गए सभी आवेदनों को बाद के लिए पुनर्निर्धारित किया जाएगा। इन पाँच दिनों में कोई भी नया आवेदन स्वीकार नहीं किया जा सकेगा। पहले से बुक आवेदन भी पर्निर्धारित किए जाएंगे। 

पुनर्निर्धारित किया जाएंगे सभी आवेदन : पासपोर्ट सेवा पोर्टल

पासपोर्ट सेवा पोर्टल की वेबसाईट पर जारी एक नोट के अनुसार, तकनीकी रख-रखाव के चलते पासपोर्ट सेवा पोर्टल को 29 अगस्त 2024, गुरुवार भारतीय समयानुसार  20:00 बजे  से 2 सितंबर, सोमवार 06:00 बजे तक बंद रहेगा। इस अवधि के दौरान नागरिकों और सभी एमईए/आरपीओ/बीओआई/आईएसपी/डीओपी/पुलिस अधिकारियों के लिए भी सिस्टम उपलब्ध नहीं रहेगा। 30 अगस्त से पहले बुक करे गए सभी आवेदनों को पुनर्निर्धारित किया जाएगा और इस बार में आवेदकों को सुचित भी किया जाएगा। 

पुनर्निर्धारण के लिए है उचित योजना 

 इस संदर्भ में विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि यह एक आम और नियंत्रित प्रक्रिया है। इन सभी आवेदनों को पुनर्निर्धारित करने के लिए हमारे पास उचित योजना रहती है। जनता को किसी भी तरह की परेशानी से बचाने के लिए हमारे पासपोर्ट सेवा पोर्टल जैसे सार्वजनिक सेवा केंद्रों के लिए उचित योजना रहती है। इस कारण इन सभी आवेदनों को पुनर्निर्धारित करने में कोई समस्या नहीं आएगी।