चीन से मिले हेलिकाप्टर से भारत को आँख दिखाएगा पाक, रूस की कंपनी के साथ हैं बना

अपना Z-10ME अटैक हेलिकॉप्टर पाकिस्तान को देगा चीन, भारत के लिए दर्द बनेगा आसमानी दैत्य

चीन जल्द ही अपना नया जेड-10 एमई हेलिकॉप्टर पाकिस्तान को देने वाला है। आतंक के आका पाकिस्तान को ये हेलिकॉप्टर उसके आतंकरोधी मिशन में मदद के लिए दिया जाएगा। 
 

पाकिस्तान : दक्षिण अफ्रीका में चल रही रक्षा प्रदर्शनी में चीन ने अपना नया जेड-10 एमई हेलिकॉप्टर प्रदर्शित किया। छह टन वजनी ये हेलिकॉप्टर हर तरह के मौसम में संतुलित उड़ान भर सकता है। यह एक मल्टीपर्पज मीडियम अटैक हेलिकॉप्टर है। चीन जल्द ही इस हेलिकॉप्टर के पहलई बैच के पाकिस्तान को सौंपेगा। 
चीन का कहना है कि ये हेलिकॉप्टर पाकिस्तान को उसके आतंकरोधी मिशन के लिए दिया जाएगा। इसका बेसिक मोडेल चीन की एविएशन इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन ऑफ चाइना लिमिटेड ने रूस की कंपनबी कामोव के साथ मिलकर बनाया है। हर तरह की उन्नत तकनीकों से लैस यह हेलिकॉप्टर पाकिस्तान की सैन्य ताकत में बड़ा  इजाफ़ा करेगा और भविष्य में भारत के लिए भी एक बड़ा सरदर्द बन सकता है। 
 

1500 हॉर्सपावर का शक्तिशाली इंजन 
 

यह हेलिकॉप्टर एंटी-टँक वॉरफेयर और हवा से हवा की लड़ाई में बेहतरीन काम कर सकता है। यह 52.91 फुट की लंबाई, 14.46 फुट की ऊंचाई और 44.29 फुट व्यास के पंखे वाला एक मल्टीपर्पज हेलिकॉप्टर है। टेकऑफ के समय यह अधिकतम 6000 किलोग्राम तक का वजन उठा सकता है। इसकी अधिकतम गति 260 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसकी रेंज 855 किलोमीटर है। यह एक बार में अधिकतम साढ़े तीन घंटे तक आसमान में उड़ान भर सकता है। इसमें डब्ल्यूजेड-9जी आधुनिक इंजन लगा है जो कि इसे 1500 हॉर्सपावर की ताकत देता है। इसकी मदद से यह हेलिकॉप्टर रेतीले मौसम और तेज हवा में भी आसानी से उड़ान भर सकता है। इसके फ्यूस्लेज और कॉकपिट के चारों तरफ अतिरिक्त कवच लगा हुआ है। ये कवच हेलिकॉप्टर की छोटे हथियारों से हो रही फ़ाइरिंग से रक्षा करता है। 

पास आने से पहले ही खतरे को भांप लेगा 

हेलिकॉप्टर को हर तरह के खतरे से बचाने के लिए इसे हर तरह के काउन्टरमेजर सिस्टम से लैस किया गया है। इसमें इन्फ्रारेड के साथ-साथ अल्ट्रावायलेट अलार्म भी लगे हुए हैं। इसमें लगे मिसाइल वार्निंग सिस्टम की मदद से ये दूर से ही हर तरह के मिसाइल हमले को भांप लेगा। इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर की स्थिति में हेलिकॉप्टर की सुरक्षा के लिए इसमें इलेक्ट्रॉनिक जैमिंग सिस्टम भी लगा हुआ है। इसके  इस हेलिकॉप्टर में उन्नत किस्म के लेजर काउन्टरमेजर सिस्टम भी लगे हुए हैं। इन सभी सिस्टम से लैस इस हेलिकॉप्टर को युद्ध में मार गिराना किसी भी सेना के लिए एक बड़ी चुनौती होगी। 

आधुनिक हथियारों से लैस हेलिकॉप्टर  

इस आधुनिक हेलिकॉप्टर  में फ़ाइरिंग के लिए 23 मिलीमीटर की कैनन लगी है। इसके अलावा भी इसमें कई तरह के हथियार लगाए जा सकते हैं। इसमें चार बाहरी हार्डप्वाइंट्स हैं इसकी पेलोड कैपेसिटी तीन टन है। हेलिकॉप्टर में एंटी-टैंक मिसल, हवा से सतह और जमीन पर वार करने वाली मिसाइल भी लगाई जा सकती हैं। इसके अलावा इसमें अतिरिक्त गन पॉडस के साथ गाइडेड बम और छोटे ड्रोन भी लगाए जा सकेंगे। इन सभी हथियारों से लैस यह हेलिकॉप्टर किसी भी सेना के लिए आसमानी आफ़त ला सकता है। 

अगर पाकिस्तान चीन से इन हेलिकॉप्टरों की पहली खेप मिलने के बाद इन्हें भारतीय सीमा पर तैनात करने का फैसला लेता है तो ये उसकी सैन्य शक्ति में भारी मजबूती लाएगा। पाक इसे भारत के प्रचंड और अपाचे हेलिकॉप्टर के सामने लगा सकता है। पाक अपनी विध्वंसकारी फितरत में इन हेलिकॉप्टरों को भारत पर हमले के लिए इस्तेमाल कर सकता है।