महिला IPS ज्येष्ठा मैत्रेयी की मोबाइल लोकेशन ट्रेसिंग मामले में 7 पुलिसकर्मी सस्पेंड

राजस्थान: महिला IPS की मोबाइल लोकेशन ट्रेसिंग मामले में 7 पुलिसकर्मी सस्पेंड

Rajasthan-

Edited by: Kritika Singh

राजस्थान: अलवर जिले से एक गंभीर मामला सामने आया है, जहां भिवाड़ी की पुलिस अधीक्षक ज्येष्ठा मैत्रेयी के मोबाइल फोन की लोकेशन उनके ही महकमे के पुलिसकर्मियों द्वारा गुपचुप तरीके से ट्रेस की जा रही थी। जब यह मामला उजागर हुआ, तो पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया।

मामला क्या है?

सूत्रों के अनुसार, भिवाड़ी पुलिस अधीक्षक ज्येष्ठा मैत्रेयी का मोबाइल कुछ समय से ट्रेस किया जा रहा था। 6 अक्टूबर को जब एसपी को इस ट्रेसिंग के बारे में पता चला, तो वह दंग रह गईं। आश्चर्य की बात यह है कि उनके मोबाइल को ट्रेस करने वाले कोई और नहीं बल्कि उनके अधीनस्थ पुलिसकर्मी थे। इस घटना की जानकारी मिलने के बाद, ज्येष्ठा ने पुलिस मुख्यालय को शिकायत पत्र लिखा।

पुलिस मुख्यालय की कार्रवाई

एसपी की गंभीर शिकायत के बाद, पुलिस मुख्यालय में तुरंत एक विभागीय जांच शुरू की गई। 7 अक्टूबर को, भिवाड़ी साइबर सेल के एक सब इंस्पेक्टर समेत कुल सात पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया। सस्पेंड किए गए पुलिसकर्मियों में सब इंस्पेक्टर श्रवण जोशी, हेडकांस्टेबल अवनीश कुमार, कांस्टेबल राहुल, सतीश, दीपक, भीम और रोहिताश शामिल हैं। ये सभी पुलिसकर्मी मिलकर भिवाड़ी पुलिस अधीक्षक के मोबाइल लोकेशन को ट्रेस कर रहे थे।

सवालों के घेरे में पुलिसकर्मी

ज्येष्ठा मैत्रेयी ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि उनके ही विभाग के पुलिसकर्मी ऐसा करेंगे। इस घटना से यह सवाल उठता है कि ये पुलिसकर्मी आखिरकार किसके इशारे पर भिवाड़ी पुलिस अधीक्षक के मोबाइल को ट्रेस कर रहे थे और उनकी गतिविधियों पर नजर रख रहे थे। यह मामला अब न केवल भिवाड़ी और जयपुर स्थित पुलिस मुख्यालय में चर्चा का विषय बन गया है, बल्कि पूरे प्रदेश के पुलिस महकमे में भी सुर्खियों में है।

ज्येष्ठा मैत्रेयी की पृष्ठभूमि

भिवाड़ी की पुलिस अधीक्षक ज्येष्ठा मैत्रेयी मध्य प्रदेश के गुना की निवासी हैं। उन्होंने 2017 में सिविल सेवा परीक्षा पास की थी और 2018 में ट्रेनिंग पूरी करने के बाद राजस्थान कैडर में अपनी पहली पोस्टिंग उदयपुर के गिर्वा सर्कल में एएसपी के रूप में की थी। इसके बाद उन्हें भीलवाड़ा में एसपी और जयपुर क्राइम ब्रांच में डीसीपी के पद पर नियुक्त किया गया। हाल ही में उन्हें भिवाड़ी एसपी के पद पर नियुक्त किया गया है, जहां उन्हें खैरथल-तिजारा एसपी का अतिरिक्त कार्यभार भी सौंपा गया है।

 

4o mini