बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ है भारतीय हिन्दू : सुरेश उपाध्याय, भारत सरकार से सुरक्षा की करी मांग

बांग्लादेशी हिंदुओं के साथ है विहिप

शुक्रवार को जयपुर में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए विश्व हिन्दू परिषद राजस्थान के क्षेत्रीय मंत्री सुरेश उपाध्याय ने भारत सरकार से बांग्लादेशी हिंदुओं की सुरक्षा करने की अपील करी। उन्होंने विश्व सरकारों से भी बांग्लादेशी अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों की रक्षा करने का आग्रह किया। 

जयपुर : बांग्लादेश में सरकार गिरने के बाद छाई अशान्ति और हिंसा में अल्पसंख्यक हिंदुओं को निशाना बनाया जा रहा है। पड़ोसी मुल्क में हर दिन हिंदुओं को लूटकर मारा जा रहा है, उनके घर जलाए जा रहे हैं और मंदिरों को भी तोड़ा जा रहा है। आज एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए विश्व हिन्दू परिषद राजस्थान के क्षेत्रीय मंत्री सुरेश उपाध्याय ने विश्व समुदाय से बांग्लादेश में हिन्दू समुदाय की सुरक्षा करने की अपील करी। 
प्रेस वार्ता में सुरेश उपाध्याय ने कहा कि पड़ोसी देश बांग्लादेश हिंसा और अराजकता से ग्रसित है। वहाँ निर्वाचित प्रधानमंत्री के त्यागपत्र देने और देश छोड़ने के बाद अराजक तत्व हावी हो गए हैं और कानून व्यवस्था सर्वथा निष्प्रभावी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि कैसे ये आतंकवादी जिहादी तत्व अब हिंदुओं के प्रति अत्याचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में बांग्लादेश के हिन्दू अल्पसंख्यक समाज के धार्मिक स्थानों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों और घरों को नुकसान पहुंचाया गया है। कट्टरपंथियों के निशाने से श्मशान भी नहीं बचा है। उन्होंने पड़ोसी देश के हर जिले में हिंदुओं के प्रति हिंसा होने की बात कही। साथ ही उन्होंने बांग्लादेश में विभाजन के बाद लगातार घट रही हिन्दू जनसंख्या पर भी चिंता व्यक्त करी। उन्होंने कहा कि ऐसे ही दंगों का परिणाम है कि विभाजन के समय बांग्लादेश में 32% रही हिन्दू जनसंख्या आज घटकर 8% से भी कम हो गई है। वहाँ पीड़ित अल्पसंख्यक हिन्दुओं की हालत बद से भी बदतर होती जा रही है।
 
भारत सरकार से हिंदुओं की मदद करने की अपील

सुरेश उपाध्याय ने कहा कि इस परिस्थिति में भारत आँख मूँद के नहीं रह सकता। हमेशा से ही भारत ने विश्वभर के उत्पीड़ित विस्थापितों की सहायता करी है। उन्होंने बताया कि विहिप ने भारत सरकार से बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि यह विश्व समुदाय की जिम्मेदारी है कि वह बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा व उनके मानवाधिकारों की रक्षा के लिए प्रभावी कार्यवाही करें।

सीमा घुसपैठ पर भी जताई चिंता 

बांग्लादेश में हो रही हिंसा से व्यथित हिन्दू भारत में शरण पाने की आस में सीमा पर ठहरे हुए हैं। इस मुद्दे की बात करते हुए सुरेश उपाध्याय ने कहा कि विकट परिस्थिति का लाभ उठा कर जिहादियों द्वारा सीमा पार से घुसपैठ का एक बड़ा प्रयत्न किया जा सकता है। इससे सतर्क रहना होगा। इसलिए हमारे सुरक्षाबलों के लिए यह आवश्यक है कि सीमा पर कड़ी चौकसी बरतें और किसी भी तरह का अतिक्रमण ना होने दें। विहिप क्षेत्रीय मंत्री ने कहा कि हम कामना करते हैं कि बांग्लादेश में शीघ्रतिशीघ्र लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्ष सरकार पुनः स्थापित हो। उन्होंने कहा कि वहाँ के अल्पसंख्यक हिंदुओं के मानवाधिकारों की सुरक्षा होनी चाहिए और बांग्लादेश की हो रही निरंतर आर्थिक प्रगति में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए। उन्होंने आश्वासन दिलाया कि भारत का हिन्दू समाज और सरकार इस विषय में निरंतर बांग्लादेश के सहायक बने रहेंगे।