भारत ने जीती एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी, रिकॉर्ड पांचवी बार खिताब किया अपने नाम

172657574954hk

Edited by - Kritika

नई दिल्ली: भारत ने एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2024 जीत ली है। भारत ने फाइनल में चीन को 1-0 से हराकर रिकॉर्ड पाँचवीं बार एशियाई चैंपियन का खिताब अपने नाम किया। यह मुकाबला तीन क्वार्टर तक बराबरी पर था, लेकिन चौथे क्वार्टर में भारत के डिफेंडर जुगराज सिंह ने 51वें मिनट में एक शानदार फील्ड गोल करके भारत को बढ़त दिलाई। इस गोल के बाद भारतीय टीम ने चीन को वापसी का कोई मौका नहीं दिया और खिताब जीत लिया।

भारत अब तक टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम रही है, जिसने कुल 26 गोल किए और केवल पाँच गोल खाए। सेमीफाइनल में भारत ने कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। मौजूदा चैंपियन और पेरिस ओलंपिक कांस्य पदक विजेता के लिए यह जीत आसान नहीं थी, क्योंकि पहले तीन क्वार्टर में वे चीनी डिफेंस को भेदने में सफल नहीं हो पाए थे।

दिन में एक अन्य मुकाबले में पाकिस्तान ने कोरिया को 5-2 से हराकर तीसरा स्थान प्राप्त किया। भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने टूर्नामेंट में कुल सात गोल किए और शीर्ष स्कोरर लिस्ट में शामिल होने की कोशिश की।

भारत और चीन के बीच यह मुकाबला तीन क्वार्टर तक बराबरी पर रहा था. चौथे क्वार्टर में भारत के जुगराज सिंह ने पास को गोल में बदलकर बढ़त दिलाई. इस गोल के बाद भारतीय टीम ने मेजबान चीन को वापसी का कोई मौका नहीं दिया.