जम्मू कश्मीर में साथ आए फारुख अब्दुल्ला और राहुल गांधी, विधानसभा चुनाव में गठबंधन का ऐलान

विधानसभा चुनावों के लिए साथ आए राहुल गांधी और फारुख अब्दुल्ला

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनावों से ठीक पहले काँग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच गठबंधन को लेकर सहमति बन गई है। सहमति की घोषणा खुद एनसी पार्टी के अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला ने करी। इस समय काँग्रेस पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी दो दिन के जम्मू कश्मीर दौरे पर हैं। 

जम्मू कश्मीर : अगले महीने होने वाले जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए काँग्रेस पार्टी और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) में गठबंधन पर सहमति बन गई है। एनसी पार्टी के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला ने गुरुवार को इसका ऐलान किया। राहुल गांधी के जम्मू कश्मीर दौरे के दौरान इस गठबंधन पर सहमति बनी है। बात दें कि अगले महीने जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होने हैं। यह चुनाव 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे। 4 अक्टूबर को चुनावी नतीजे घोषित किए जाएंगे। 
अभी काँग्रेस पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी दो दिवसीय जम्मू कश्मीर दौरे पर हैं। इससे पहले उन्होंने श्रीनगर में अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में गठबंधन का मुद्दा उठने पर उन्होंने कहा था कि हम गठबंधन करेंगे मगर काँग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं के सम्मान को बरकरार रखते हुए करेंगे। प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद राहुल गांधी और  मल्लिकार्जुन खरगे फारुख अब्दुल्ला के घर पहुंचे। मुलाकात के दौरान उमर अब्दुल्ला भी मौजूद रहे। इसी दौरान दोनों राजनीतिक दलों के गठबंधन पर भी सहमति बनी। 

एकजुट हैं और सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे - फारुख अब्दुल्ला
 
इस मुलाकात पर फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि मुलाकात अच्छी रही। हम सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। हम एकजुट हैं। सीपीआईएम समेत इंडी गठबंधन की सभी पार्टियां एकजुट हैं। पीडीपी पर बात करते हुए फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि किसी के लिए भी दरवाजे बंद नहीं हैं। उन्होंने कहा कि आज की मुलाकात बेहद सौहार्दपूर्ण वातावरण में हुई। आगामी चुनावों के लिए काँग्रेस, सीपीआईएम और एनसी एक साथ हैं। 

कार्यकर्ताओं के सम्मान से नहीं होगा समझौता - राहुल गांधी 

इससे पहले श्रीनगर में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान काँग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हम अपने कार्यकर्ताओं के सम्मान से कोई समझौता नहीं करेंगे। गठबंधन होगा लेकिन काँग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं के सम्मान को बरकरार रखते हुए होगा। उन्होंने कहा कि आपने अपना पूरा जीवन काँग्रेस पार्टी की विचारधारा की सुरक्षा करने और उसको आगे बढ़ाने के लिए लगा दिया है। देश में अभी कैसे हालत हैं इसे आप जानते ही हैं। 

राज्य का दर्ज बहाल करना पहली प्राथमिकता - राहुल गांधी 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इंडी गठबंधन की पहली प्राथमिकता जम्मू कश्मीर के लिए दोबारा राज्य का दर्जा बहाल करना है। हमें उम्मीद थी कि यह चुनाव से पहले ही हो जाएगा मगर अब चुनाव घोषित हो चुके हैं और उम्मीद है कि  जल्द से जल्द जम्मू कश्मीर के लिए राज्य का दर्जा बहाल कर दिया जाएगा। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि आजादी के बाद यह पहली बार है जब किसी राज्य को केंद्र शासित प्रदेश में बदला गया है। हमारी प्राथमिकता है कि जल्द से जल्द जम्मू कश्मीर और लद्दाख के लोगों को उनके लोकतान्त्रिक अधिकार वापस दिए जाएँ। जम्मू कश्मीर के लोगों का प्रतिनिधित्व हमारी पहली प्राथमिकता है। 

अन्य राजनीतिक दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ने के इच्छुक - मल्लिकार्जुन खरगे 

काँग्रेस पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में काँग्रेस पार्टी गठबंधन बनाने में रुचि रखती है। राहुल गांधी खुद भी अन्य राजनीतिक दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ने मे इच्छुक हैं। उनके इस बयान के बाद से लगभग तय माना जा रहा था कि दोनों दलों के बीच गठबंधन को लेकर सहमति बनेगी। 

जल्द होगी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा 

शुक्रवार को काँग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति बैठक करेगी। इस बैठक में चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे। शुक्रवार सुबह 11:30 बजे स्क्रीनिंग कमिटी की पहली बैठक भी होगी। इसके बाद दिन में 3 बजे केन्द्रीय चुनाव समिति (सीइसी) की बैठक होगी। सीइसी की पहली बैठक में अभी केवल 10 सीटों के ही उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगेगी।