जम्मू-कश्मीर में 0.5% वोट पाकर आम आदमी पार्टी ने किया कमाल, डोडा से विधायक की एंट्री

india-votes-730-11726652679_1727647549

Edited by : Kritika

हरियाणा:  विधानसभा चुनाव में इस बार आम आदमी पार्टी (आप) के प्रदर्शन को लेकर काफी चर्चा हो रही है। अरविंद केजरीवाल की रैलियों और जोरदार प्रचार के बावजूद हरियाणा में आप को 1.5% से अधिक वोट मिले, लेकिन एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं कर पाई। दूसरी तरफ, जम्मू-कश्मीर में जहां पार्टी ने केवल एक रैली की थी, वहां उन्हें मात्र 0.5% वोट मिले और विधानसभा में एंट्री मिल गई। इसका कारण था कि डोडा सीट से आप के उम्मीदवार मेहराज मलिक ने चुनाव में जीत हासिल की, जिससे पार्टी का आत्मविश्वास बढ़ा है।

हरियाणा में आप का प्रदर्शन

हरियाणा में आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनाव में जोर-शोर से भाग लिया। पार्टी को 1.77% वोट मिले, लेकिन एक भी सीट जीतने में सफल नहीं हो पाई। इस चुनाव में बीजेपी को लगभग 40% और कांग्रेस को 39% वोट मिले। वहीं, दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) को केवल 1% से भी कम वोट मिले, जो पिछले चुनाव में 10 सीटें जीतने में कामयाब रही थी।

जम्मू-कश्मीर में आप की जीत का गणित

जम्मू-कश्मीर के डोडा सीट पर आप ने मेहराज मलिक को उतारा, जिन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार गजय सिंह राणा को करीब 4,500 वोटों से हराकर विधानसभा में अपनी जगह बनाई। यहां पार्टी को 0.5% वोट मिले, लेकिन डोडा सीट पर उम्मीदवार की छवि की वजह से उन्हें शानदार जीत हासिल हुई। जम्मू-कश्मीर में यह आप का पहला विधायक है, जिससे पार्टी उत्साहित है।

आप के लिए उम्मीद की किरण

आम आदमी पार्टी के लिए यह एक सकारात्मक संकेत है। 2019 के चुनाव में हरियाणा में उन्हें 1% वोट मिले थे, जो इस बार बढ़कर 1.77% हो गए हैं। वहीं, जम्मू-कश्मीर में पार्टी की कम उपस्थिति के बावजूद विधायक जीतकर आने से पार्टी के लिए एक नई उम्मीद की किरण है।

 

 

 

4o