ब्राजील में बड़ा विमान हादसा, सभी 61 लोगों की मौके पर मौत
Saturday, 10 Aug 2024 00:00 am

Golden Hind News

शुक्रवार दोपहर को ब्राजील में एक बड़ा विमान हादसा हो गया। हादसे में सभी 61 विमान सवारों की मौके पर ही मौत हो गई है। 

ब्राजील : शुक्रवार को ब्राजील के साओ पाउलो राज्य के विन्हेडो शहर में 61 लोगों को कैस्कवेल से ग्वारूलहोस ले जा रहा विमान हादसे का शिकार हो गया। दुर्घटनास्थल पर मौजूद स्थानीय अधिकारियों ने विमान सवार सभी 61 लोगों के मारे जाने की पुष्टि करी है। ब्राजील की क्षेत्रीय वोएपास एयरलाइन ने बताया कि हादसे के कारणों का अभी तक पता नहीं चल है और इस बारे में अभी भी जांच चल रही है। 

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार ट्रैकिंग डाटा से पता चलता है कि हादसा होने से लगभग डेढ़ मिनट पहले प्लेन ने ऊंचाई पर जाना छोड़ दिया था। इसके बाद प्लेन कुछ देर हवा में लहराता रहा और फिर किसी कटी पतंग की तरह एक मिनट में करीब 17 हजार फीट नीचे आ गिरा। बताया जा रहा है कि ब्राजील के स्थानीय समयानुसार दोपहर में लगभग एक बजकर 21 मिनट पर हादसे के समय वोएपास एयरलाइन का क्षेत्रीय टर्बोप्रॉप विमान 2283-पिएस-वीपीबी 57 यात्रियों और चार चालक दल के सदस्यों को लेकर जा रहा था।  इसी दौरान अनजान कारणों से प्लेन साओ पाओलो महानगर से लगभग 80 किलोमीटर रिहायशी इलाकों में आ गिरा। हादसे में पास के कॉन्डोमिनियम कॉम्प्लेक्स के एक घर को कुछ नुकसान हुआ है मगर स्थानीय अधिकारियों ने हादसे में किसी भी जमीनी हताहत के ना होने की पुष्टि करी है। वोएपास ने अपने बयान में बताया कि कंपनी को 61 लोगों की मौत से दुख है। इस समय कंपनी हादसे में पीड़ित परिवारों को सहायता प्रदान करने को अपनी प्राथमिकता मानता है और दुर्घटना के कारणों को जानने के लिए अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहा है। 

राहत और बचाव कार्य शुरू 

विमान हादसे में पीड़ितों की मदद के लिए सेना पुलिस समेत 7 टीमों की तैनाती करी गई है। सरकारी बयानों में बताया गया कि लीगल मेडिकल इंस्टिट्यूट की टीमों को शवों को इकट्ठा करने और पीड़ितों की मदद के लिए घटनास्थल पर भेजा गया है। हादसे के बाद ब्राजील के राष्ट्रपति लुईस इनासियो लूला दा सिल्वा ने एक कार्यक्रम में  साओ पाउलो हादसे पर अपना दुख व्यक्त करते हुए वहाँ मौजूद लोगों से खड़े होकर एक मिनट का मौन रखने को कहा।