नेपाल के काठमांडू में हेलिकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त, सभी पाँच लोगों की मौत
Tuesday, 06 Aug 2024 13:30 pm

Golden Hind News

नेपाल की राजधानी काठमांडू में बुधवार को हुए दर्दनाक हेलिकाप्टर हादसे में सभी पाँच लोगों की मौत हो गई है। मरने वाले लोगों में चार चीनी पर्यटक भी शामिल हैं। 

नेपाल : बुधवार को नेपाल के काठमांडू में एक दर्दनाक हेलिकाप्टर हादसा हो गया। यह हादसा नेपाल में काठमांडू के उत्तर पश्चिम में स्थित पर्वतीय क्षेत्र में हुआ। हादसे में चार चीनी पर्यटकों समेत सभी पांच लोगों की मौत हो गई है। 

बताया जा रहा है कि एयर डायनेस्टी हेलिकॉप्टर 9 एन-एजेडी ने दोपहर 1:54 बजे काठमांडू से रसुवा के लिए उड़ान भारी। त्रिभुवन अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तीन मिनट बाद ही हेलिकाप्टर का संपर्क टूट गया। नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएन) ने बताया कि हादसे के तुरंत बाद एक प्रभु हेलिकाप्टर (9एन-एएनएल) को रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद के लिए दुर्घटनास्थल पर भेजा गया था। समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से बताया कि पुलिस ने नुवाकोट के शिवपुरी ग्रामीण नगर पालिका के वार्ड नंबर 5 से पाँच शव बरामद किए हैं। पुलिस ने बताया कि दुर्घटनास्थल से बरामद किए शवों में दो पुरुष, एक महिला और एक पायलट (अरुण मल्ला) का शव है। हादसे में बुरी तरह जल जाने के कारण पांचवें शव की शिनाख्त नहीं हो सकी है। पुलिस की ओर से बोलते हुए दान बहादुर कार्की ने बताया कि घटनास्थल से हेलिकाप्टर सवार पाँच लोगों का शव बरामद कर लिया गया है। नुवाकोट के डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर राम कृष्ण अधिकारी ने बताया कि हेलिकाप्टर पहाड़ी की ढलान पर जंगली इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। हमें अभी इस हादसे के पीछे का कारण नहीं पता है। 

24 जुलाई को भी हुआ था प्लेन क्रैश 

नेपाल में बीते कुछ समय से पर्यटन काफी फला-फुला है। मगर इसके बाद भी वहाँ हो रहे हेलिकाप्टर एवं प्लेन क्रैश मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। बीते माह 24 जुलाई को भी शौर्य ऐलिनेस का विमान त्रिभुवन अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे काठमांडू से उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही  क्रैश हो गया था। हादसे में 18 लोगों की मौत हुई थी और केवल पायलट ही जिंदा बच पाए थे।