साल 2025 में छुट्टियों की संख्या में कटौती, देखें पूरी लिस्ट
Tuesday, 08 Oct 2024 13:30 pm

Golden Hind News

Edited by : Kritika

राजस्थान सरकार द्वारा अगले साल यानी 2025 का कैलेंडर जारी कर दिया गया है. 

अक्टूबर का महीना अब अपने आखिरी चरण की ओर बढ़ रहा है, और इसके बाद सिर्फ दो महीने और साल 2024 समाप्त हो जाएगा। यह साल जितनी तेज़ी से आया, उतनी ही तेजी से गुजर भी रहा है। भारत में पूरे साल त्योहारों का सिलसिला बना रहता है, और इन त्योहारों को मनाने में समय कब बीत जाता है, पता भी नहीं चलता। एक त्योहार की तैयारी के बीच दूसरा त्योहार आ जाता है।

फिलहाल, भारत में नवरात्र का उत्सव मनाया जा रहा है। इसके तुरंत बाद दीवाली और छठ की तैयारियाँ शुरू हो जाएंगी। भारत में त्योहार का मतलब छुट्टियाँ होती हैं, जिनका बच्चों और कामकाजी लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। इसी बीच, राजस्थान सरकार ने साल 2025 के कैलेंडर को लॉन्च कर दिया है, जिसमें अगले साल के त्योहारों और सार्वजनिक छुट्टियों की जानकारी दी गई है।

छुट्टियों की संख्या: इस साल से कम

साल 2025 में, 2024 के मुकाबले कम सार्वजनिक छुट्टियाँ होंगी, क्योंकि कुछ प्रमुख त्योहार शनिवार और रविवार को पड़ रहे हैं। अगले साल होली 13 मार्च को और दशहरा 2 अक्टूबर को मनाया जाएगा, जबकि दीवाली की छुट्टी 20 अक्टूबर को होगी। 2025 का सबसे लंबा वीकेंड अप्रैल में होगा, जिसमें 10 से 14 अप्रैल तक पाँच दिनों की छुट्टी रहेगी।

राजस्थान सरकार द्वारा जारी किए गए 2025 के कैलेंडर में कोई नया अवकाश नहीं जोड़ा गया है। अगले साल कुल 33 सार्वजनिक छुट्टियाँ रहेंगी, और इसके साथ 20 ऐच्छिक अवकाश भी शामिल होंगे। इस तरह सरकारी कर्मचारियों को 53 छुट्टियाँ मिलेंगी। इसके अलावा, हर शनिवार और रविवार को भी छुट्टी मिलेगी। विशेष रूप से, जन्माष्टमी के अगले दिन भी छुट्टी होगी और इस्लामिक छुट्टियाँ चाँद के आधार पर निर्धारित की जाएँगी।

इस कैलेंडर के साथ, लोग अपने साल भर की योजना बना सकते हैं और इन छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं।