महिला टी20 वर्ल्ड कप: न्यूज़ीलैंड ने ऐसा क्या किया कि भारत को शुरुआत में लगा झटका
Friday, 04 Oct 2024 13:30 pm

Golden Hind News

Edited by: Kritika

भारत को आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के अभियान की शुरुआत में ही झटका लग गया है। शुक्रवार को दुबई में भारत को ग्रुप ए के पहले मैच में न्यूज़ीलैंड के हाथों 58 रनों से हार का सामना करना पड़ा, जिससे आगे की राह मुश्किल हो गई है।

भारत के सामने 161 रन का लक्ष्य था, लेकिन टीम 19 ओवरों में 102 रन तक ही पहुंच सकी। सेमीफाइनल में स्थान बनाने के लिए भारत को ग्रुप में पहली दो टीमों में शामिल रहना होगा। पहले मैच में हारने से उसकी दिक्कतें थोड़ी बढ़ गई हैं, क्योंकि इस ग्रुप में पिछली चैंपियन ऑस्ट्रेलिया भी शामिल है।

इस बड़ी हार से भारत का नेट रनरेट भी ख़राब हुआ है, और उसे आगे इस स्थिति से उबरना होगा। भारत ने महिला टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के हाथों 58 रनों से करारी शिकस्त झेली। भारत के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बनाए, जिन्होंने 15 रन की पारी खेली। ईडन कार्सन ने टीम इंडिया को शुरुआती झटके दिए, और किसी भी विकेट के लिए बड़ी पार्टनरशिप न होना टीम इंडिया की इस मैच में हार का एक बड़ा कारण बना।

इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले टॉस जीतकर बैटिंग करने का निर्णय लिया। पहली पारी में न्यूजीलैंड ने 15 ओवर तक 109 रन बनाए थे, लेकिन आखिरी 5 ओवरों में कप्तान सोफी डिवाइन और अन्य बल्लेबाजों ने मिलकर तेजतर्रार अंदाज में बैटिंग की। कप्तान सोफी ने 36 गेंद में 57 रन की पारी खेलकर कीवी टीम को 160 रन का स्कोर हासिल करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। टीम इंडिया के लिए रेणुका सिंह ने 2 विकेट लिए, जबकि अरुंधति रेड्डी और आशा शोभना ने एक-एक विकेट झटका।

भारत 102 रन पर ऑलआउट
लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही, क्योंकि टीम ने 42 रन के स्कोर तक तीनों टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए। मिडिल ऑर्डर में जेमिमा रोड्रीगेज और रिचा घोष ने क्रमशः 13 और 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। 75 के स्कोर तक आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। भारत ने बाकी 5 विकेट अगले 27 रन के अंदर गंवा दिए थे।

न्यूजीलैंड के रोजमैरी मायर और लिया टाहूहू ने गेंदबाजी में कहर बरपाया। रोजमैरी ने 4 ओवरों में 19 रन देकर 4 विकेट चटकाए, जबकि लिया ने भी 3 विकेट लिए। अब टीम इंडिया को अगला मैच 6 अक्टूबर को पाकिस्तान से खेलना है। जहां भारत अपना पहला मैच 58 रन से हार गई है, वहीं पाकिस्तान ने अपने पहले मैच में श्रीलंका को 31 रनों से रौंदा।