कुसुम यादव बनीं जयपुर हेरिटेज नगर निगम की कार्यवाहक मेयर, कांग्रेस के 8 पार्षदों ने थामा बीजेपी का हाथ
Tuesday, 24 Sep 2024 00:00 am

Golden Hind News

Edited by : Kritika

Jaipur Heritage Municipal Corporation: जयपुर हेरिटेज नगर निगम में सोमवार को मेयर मुनेश गुर्जर को पद से हटाए जाने के बाद, मंगलवार (24 सितंबर) को कुसुम यादव को कार्यवाहक मेयर चुना गया है। कुसुम यादव, जो निर्दलीय पार्षद हैं, इस पद के लिए चुनी गई हैं, जो इस बात को दर्शाता है कि कांग्रेस और बीजेपी से बाहर जाकर यह चयन किया गया है।

कुसुम यादव की राजनीतिक यात्रा

कुसुम यादव दूसरी बार पार्षद बनी हैं। पहले वह बीजेपी से पार्षद चुनी गई थीं, लेकिन दूसरी बार टिकट नहीं मिलने पर उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। उनकी राजनीतिक सक्रियता के अलावा, उनके पति अजय यादव भी राजनीति में सक्रिय रहे हैं और पार्षद एवं चेयरमैन के पद पर रह चुके हैं। पार्षद रहते हुए, बीजेपी ने कुसुम यादव को मेयर पद के उम्मीदवार के रूप में चुना था, हालांकि वह चुनाव हार गई थीं। इसके बावजूद, उनका राजनीतिक कद लगातार बढ़ता रहा और अब उन्हें कार्यवाहक मेयर के रूप में नियुक्त किया गया है।

कांग्रेस पार्षदों का बीजेपी में शामिल होना
मंगलवार को एक और बड़ी घटना हुई जब कांग्रेस के 8 पार्षद बीजेपी में शामिल हो गए, जिससे बीजेपी के पार्षदों की संख्या 42 से बढ़कर 50 हो गई। इनमें मनोज मुद्गल, उत्तम शर्मा, ज्योति चौहान, सुशीला, अरविंद मेठी, मोहम्मद जकारिया, पारस जैन और संतोष कंवर शामिल हैं। जयपुर हेरिटेज नगर निगम में बहुमत के लिए 51 पार्षदों की जरूरत होती है, जिससे अब बीजेपी बहुमत के करीब पहुंच गई है।

झाबर सिंह खर्रा ने दी थी मुनेश गुर्जर के निलंबन की मंजूरी

मुनेश गुर्जर को निलंबित किए जाने की प्रक्रिया सोमवार (23 सितंबर) को स्वायत्त शासन विभाग द्वारा जारी की गई थी। यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने उनके निलंबन को मंजूरी दी थी। मुनेश गुर्जर पर एसीबी की चार्जशीट के आधार पर कार्रवाई की गई है, जिसके बाद उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका दायर की है, लेकिन अभी सुनवाई लंबित है।