भारत के सामने नहीं टिका बांग्लादेश, 280 रनों से हारा टेस्ट, रो-को ने फिर तोड़ा फैंस का दिल
Saturday, 21 Sep 2024 13:30 pm

Golden Hind News

चेन्नई में चल रहे भारत और बांग्लादेश के बीच शृंखला के पहले टेस्ट में भारत ने मैच के चौथे दिन बांग्लादेश को 280 रनों से हराकर मैच अपने नाम किया। 

चेन्नई : चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच चल रहे टेस्ट शृंखला के पहले मैच में भारत ने बांग्लादेश को 280 रनों से शिकस्त दी है। पहले टेस्ट के चौथे दिन भारत ने लंच से पहले ही मेहमान देश के सारे विकेट ढहा मैच अपने नाम किया। 
भारत ने मैच की पहली पारी में 376 रन बनाए थे जिसके जवाब में बांग्लादेश केवल 149 रन बनाकर ही ऑलआउट हो गई। भारत के लिए पहली पारी में अश्विन ने 113 और जडेजा ने 86 रन बनाकर 199 रन की साझेदरी की थी। इसके बाद दोबारा बल्लेबाजी करने उतरे भारत ने पंत और गिल के शानदार शतक से बांग्लादेश को 515 रन का विराट लक्ष्य दिया था। दूसरी पारी में अश्विन की धारदार गेंदबाजी से भारत ने मेहमान टीम को 234 रनों पर सिमटा मैच अपने नाम किया। अश्विन के अलावा जडेजा ने तीन विकेट लिए। भारत के लिए पहली पारी में जसप्रीत बुमराह ने चार विकेट लिए थे। उनके अलावा सिराज, आकाशदीप और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। 

रो-को ने फिर तोड़ा फैंस का दिल 

मैच की दूसरी पारी में भी रोहित शर्मा और विराट कोहली बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। दूसरी पारी में रोहित ने पाँच और कोहली ने 17 रन बनाए। रहित का विकेट तस्कीन अहमद ने तो विराट का विकेट हसन मिराज ने लिया। एलबीडबल्यू आउट होने वाले विराट अगर रिव्यू लेते तो बच जाते। पहली पारी में भारत के लिए अर्धशतक लगाने वाले जायसवाल ने भी दूसरी पारी में निराश किया। मैच की दूसरी पारी में भारत के टॉप ऑर्डर ने पूरी तरह से निराश किया। 

21 महीने बाद पंत की शानदार वापसी 

2022 में कार एक्सीडेंट में चोटिल होने के बाद भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 21 महीनों बाद भारत के लिए शानदार टेस्ट वापसी की। चेन्नई टेस्ट की दूसरी पारी में 124 गेंदों में शतक पूरा किया। ऋषभ ने 128 गेंदों में 109 रन बनाए। पंत के अलावा शुभमन गिल ने भी शतक ठोका। गिल ने 176 गेंदों में 119 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों की दमदार बल्लेबाजी से भारत ने दूसरी पारी में 287 रन बनाए। 

अश्विन चुने गए प्लेयर ऑफ थे मैच 

दो मैचों की शृंखला के पहले मैच में भारत की ओर से लोकल बॉय रविचंद्रन अश्विन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। पहली पारी में शतक लगाकर भारत को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने के बाद अश्विन ने दूसरी पारी में ऐसी फिरकी घुमाई की बांग्लादेशी पारी ताश के पत्तों की तरह ढह गई। ऐश ने पहली पारी में 133 गेंदों पर 113 रन बनाए और और दूसरी पारी में छह विकेट अपने नाम किये। अपने शानदार प्रदर्शन के लिए अश्विन को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया। 

अश्विन ने की वॉर्न की बराबरी 

चेन्नई टेस्ट में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद अश्विन सार्वकालिक दिग्गज गेंदबाजों की रैंकिंग में शेन वॉर्न की बराबरी कर चुके हैं। अश्विन ने अपने टेस्ट कैरियर में अभी तक 37 बार फाइव विकेट हॉल लिया है। ऐसा करने से उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न की बराबरी कर ली है। अब उनसे आगे केवल श्रीलंकन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन हैं जिन्होंने अपने टेस्ट कैरियर में 67 बार फाइव विकेट हॉल लिया था। इसके अलावा अश्विन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में भी आठवें नंबर पर आ गए हैं। चेन्नई टेस्ट में उन्होंने अपना 521 वां विकेट लेकर वेस्टइंडीज के दिग्गज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श को पीछे छोड़ दिया है। 
दो मैचों की इस शृंखला का दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से एक अक्टूबर तक कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा।