बेहतर होगा टीनैजर का अनुभव, इंस्टाग्राम के नए अपडेट से मिलेगी सुरक्षा
Wednesday, 18 Sep 2024 13:30 pm

Golden Hind News

मेटा ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर टीनैज सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कुछ बड़े कदम लेने का ऐलान किया है। 
 

तकनीक : इंस्टाग्राम समय-समय पर एप को और बेहतर बनाने के लिए नए कदम उठाता राहत है। इसके तहत इंस्टाग्राम टीनैज अकाउंट में कुछ बड़े बदलाव करने जा रहा है। मेटा के अनुसार उन्होंने टीनैजर की सुरक्षा को देखते हुए ये कदम उठाया है। 

बिल्ट-इन प्रोटेक्शन का साथ 

इंस्टाग्राम के इस नए फीचर से यूजर को बिल्ट-इन प्रोटेक्शन  मिलेगी। यूजर का अकाउंट केवल अपने कान्टैक्ट तक ही सीमित रह जाएगा। इसी के साथ यूजर की प्रोफाइल भी केवल सीमित लोग ही देख सकेंगे। 

पेरेंटल मोनिट्रिंग होगी आसान 

मेटा ने बताया कि इन सेटिंग को बदलने के लिए टीन यूजर को अपने माता-पिता की अनुमति चाहिए होगी। यह नियम केवल 16 साल से कम उम्र के यूजर पर लागू होगा। इस फीचर की मदद से यूजर के माता-पिता आसानी से अपने बच्चे की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रख सकेंगे। 

ऑटोमैटिक टीन अकाउंट होगा ऑन 

इस फीचर के लागू होने के बाद एप पर जो भी नया टीन अकाउंट बनेगा एप उसे अपने आप ही टीनैज अकाउंट श्रेणी में सेट कर देगा। पुराने यूजर को एक अलर्ट भेजकर बताया जाएगा कि उसका अकाउंट टीनैज अकाउंट किया जा रहा है। 

समय सीमा और स्लीप मोड 

इस नए फीचर के बाद इंस्टाग्राम की टाइम लिमिट और स्लीप मोड सेटिंग को अधिक उन्नत किया जाएगा। 

टाइम लिमिट मोड - इस मोड में अगर यूजर एक दिन में अपने अकाउंट का इस्तेमाल 60 मिनट से ज्यादा करेगा तो एप उसे अपने आप ही अलर्ट भेजकर सूचित करेगा। 
स्लीप मोड - यूजर के अकाउंट में यह मोड रात दस बजे ऑन हो जाएगा और इसके बाद सुबह सात बजे ही बंद होगा। इस दौरान उसे एप से किसी भी तरह की कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलेंगी। एप अपने आप म्यूट मोड पर चला जाएगा। 

मैसेज भेजने पर लगेगी लगाम 

इंस्टाग्राम का यह फीचर लागू होने के बाद मैसेज भेजने पर लगाम कसेगी। टीन अकाउंट पर केवल फॉलोवर्स ही मैसेज भेज सकेंगे। इसके अलावा केवल वही लोग मैसेज कर सकेंगे जो पूर्व में उस अकाउंट से जुड़े हुए हों। 

अपने आप ही प्राइवेट हो जाएगा अकाउंट 

इस फीचर के बाद इंस्टाग्राम का टीन अकाउंट अपने आप ही प्राइवेट हो जाएगा। यूजर को नया फॉलोवर खुद एक्सेप्ट करना होगा। जो अकाउंट किसी यूजर को फॉलो नहीं करता होगा वो उस यूजर का कंटेन्ट भी नहीं देख सकेगा। 

इंस्टाग्राम के इस फीचर को चरणबद्ध तरीके से पूरी दुनिया में पहुंचाया जाएगा। सबसे पहले इसे ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में शुरू किया जाएगा। उसके बाद आने वाले 60 दिनों में इस बाकी दुनिया में सभी के पास पहुंचाया जाएगा। इंस्टाग्राम अगले साल इंस्टाग्राम तीन फीचर को वैश्विक रूप से शुरू करेगा।