उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने झुंझुनूं से किया स्वच्छता ही सेवा अभियान का आगा
Tuesday, 17 Sep 2024 00:00 am

Golden Hind News

Edited by : K

झुंझुनूं में आयोजित 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान कार्यक्रम के दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 10 वर्ष पूर्व शुरू किए गए इस अभियान का बड़ा असर अब दिखने लगा है। देश में 12 करोड़ से अधिक शौचालय बनाए जा चुके हैं, जिससे माताओं और बहनों के लिए स्वच्छता से जुड़ी समस्याओं का समाधान हुआ है।

धनखड़ ने बताया कि कचरे के निस्तारण से औद्योगिक व्यवस्था को भी बढ़ावा मिल रहा है, और गांवों और शहरों को ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) बनाने की दिशा में काफी प्रगति हो रही है। उन्होंने सभी नागरिकों से स्वच्छता पखवाड़े के दौरान स्वच्छता अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने का आह्वान किया, जो 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलेगा।

इस अवसर पर उपराष्ट्रपति ने झुंझुनू में 550 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया और ठोस कचरा प्रबंधन परियोजना की आधारशिला रखी। उन्होंने सफाईकर्मियों के कार्य की सराहना करते हुए इसे महात्मा गांधी के स्वच्छता संकल्प का प्रतीक बताया।

एक का आज जन्मदिन है, एक का दो अक्टूबर को है. इन 15 दिनों का विशेष महत्व, सभी मिलकर स्वच्छता अभियान में एकजुट हो जाइए. ये पखवाड़ा है, सभी तन-मन-धन से लगकर इसे सार्थक बनाए. उन्होंने सफाईकर्मियों से कहा कि आपका कार्य गांधीजी का संकल्प है.