बोइंग स्टारलाइनर की तकनीकी समस्याएँ: सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की पृथ्वी पर वापसी में देरी
Tuesday, 17 Sep 2024 00:00 am

Golden Hind News

Edited by : Kritika

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर, जो कि भारतीय मूल के अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री हैं, वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर रह रहे हैं। उनका मिशन मूलतः एक सप्ताह का था, लेकिन तकनीकी समस्याओं के कारण यह आठ महीने से अधिक समय तक बढ़ गया है।

नासा और बोइंग ने बताया है कि तकनीकी जटिलताओं के चलते इन दोनों को अगले साल की शुरुआत तक ISS पर ही रहना पड़ सकता है। इसके लिए वे स्पेसएक्स की उड़ान का विकल्प विचार कर रहे हैं, जो उन्हें फरवरी 2025 तक अंतरिक्ष स्टेशन पर रोक सकता है।

बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान को ISS के साथ डॉकिंग के बाद थ्रस्टर और हीलियम लीक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा, जिससे अंतरिक्ष यात्रियों की पृथ्वी पर वापसी में देरी हो रही है। नासा और बोइंग इस समय इन चुनौतियों का समाधान खोजने के लिए बैठक कर रहे हैं और इसके बाद स्थिति की जानकारी जारी करेंगे।

 यह मिशन नासा के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम का हिस्सा था, जिसका उद्देश्य निजी उद्योग के साथ साझेदारी के माध्यम से कम पृथ्वी की कक्षा तक पहुंच का विस्तार करना है. केप कैनावेरल से यूएलए एटलस वी रॉकेट पर एक सफल प्रक्षेपण के बावजूद, मिशन में तुरंत समस्याएं आ गईं. हालांकि, बाद में सारी परेशानी ठीक करने के बाद यान को रवाना कर दिया.

अमेरिकी स्पेस एजेंसी की ओर से जानकारी दी गई है कि अब तक कुल 50 घंटे और 40 मिनट के रिकॉर्ड के साथ सुनीता विलियम्स ने सबसे ज्यादा स्पेसवॉक करने के रिकॉर्ड को कायम रखा है. इससे पहले पैगी व्हिटसन ने 10 स्पेसवॉक के साथ इसे पीछे छोड़ दिया था. सुनीता, अमेरिका की नेवी कैप्टन का भी पद संभाल चुकी हैं और उन्होंने अब तक कुल 322 दिन स्पेस में बिताए हैं.