Rajasthan Weather Today: राजस्थान में बिगड़ रहे हालात, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट
Thursday, 12 Sep 2024 00:00 am

Golden Hind News

 

राजस्थान के कई जिलों में जारी बारिश का दौर अब लोगों के लिए आफत बनता जा रहा है. नदी-नाले उफान पर हैं. डैम में पानी ओवरफ्लो होने लगा है, और बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है. इस कारण कई गांवों में बाढ़ आने का खतरा भी मंडराने लगा है. ऐसे परिस्थतियों ने भारतीय मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने कहा है कि आगामी 2 से 3 दिनों तक यही स्थिति बनी रह सकती है.

अब आज सवेरे भरतपुर जिले में भी अवकाश जारी किया गया है। भरतपुर में आज और परसों स्कूलों का अवकाश रहेगा। कल यानी 13 सितंबर को पहले ही सरकारी अवकाश है।

सीमावर्ती क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने की संभावना

IMD अलर्ट के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बना डिप्रेशन तेजी से राजस्थान की ओर बढ़ रहा है. इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में आगामी 2 से 3 दिन मानसून सक्रिय रहेगा. यानी भरतपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर व उदयपुर संभाग के अनेक भागों में मेघगर्जन के साथ तेज बारिश होने की प्रबल संभावना है. वहीं बीकानेर व जोधपुर संभाग के कुछ भागों में भी मेघगर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने व सीमावर्ती क्षेत्रों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है.

आईएमडी जयपुर ने गुरुवार सुबह नया अपडेट जारी करते हुए राजस्थान के 8 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इनमें भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, दौसा, बारां, झालावाड़, टोंक जिले शामिल हैं. इनके अलावा जालौर, बूंदी, कोटा, जयपुर और भीलवाड़ा जिले में बादल गरजने के साथ-साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान निचले इलाकों में जल भराव की संभावना है. नदी-बरसाती नालों मैं अचानक पानी की आवक बढ़ने की भी संभावना है. वहीं सड़कों-अंडरपासों पर जल भराव होने से यातायात व्यवस्था प्रभावित होने संभावना है.