राष्ट्रपति मुर्मू का 4 अक्टूबर को मानगढ़ धाम दौरा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का मानगढ़ धाम दौरा: शहीदों को नमन, आदि गौरव सम्मान समारोह में होंगी मुख्य अतिथि

Draupadi_Murmu_Governor_of_Jha_1200x768

Edited by : Kritika

जयपुर: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का 4 अक्टूबर को बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ धाम का दौरा तय हुआ है। उनके इस दौरे के दौरान वे लगभग चार घंटे का समय मानगढ़ धाम में बिताएंगी। जिला कलेक्टर डॉ. इंद्रजीत यादव के अनुसार, राष्ट्रपति मुर्मू दोपहर 12 बजे हेलीकॉप्टर से मानगढ़ धाम पहुंचेंगी।

राष्ट्रपति का कार्यक्रम निम्नलिखित है:

  1. शहीद स्मारक स्थल पर नमन: दोपहर 2:30 बजे, राष्ट्रपति शहीद स्मारक स्थल पहुंचेंगी और वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगी।

  2. प्रदर्शनी का अवलोकन: इसके बाद, वे विभिन्न राजकीय विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगी।

  3. मुख्य समारोह में भागीदारी: राष्ट्रपति मुख्य समारोह स्थल पर 'आदि गौरव सम्मान समारोह' में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगी। इस समारोह में राज्यपाल हरिभाऊ बागड़े, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, टीएडी मंत्री बाबुलाल खराड़ी और राजस्व मंत्री हेमंत मीणा भी उपस्थित रहेंगे।

  4. समारोह के बाद प्रस्थान: राष्ट्रपति का दौरा शाम 4:10 बजे समाप्त होगा, जब वे हेलीकॉप्टर से उदयपुर के लिए प्रस्थान करेंगी।

दौरे की तैयारियां

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर प्रशासन द्वारा युद्धस्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। उच्चाधिकारियों की नियुक्ति भी की गई है, जिसमें राज्यपाल, मुख्यमंत्री, टीएडी मंत्री और राजस्व मंत्री की यात्राओं के लिए प्रोटोकॉल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। सभी अधिकारी अतिथियों के आगमन से लेकर प्रस्थान तक उनके लाइजनिंग का कार्य करेंगे।

पार्किंग व्यवस्था

मानगढ़ धाम में कार्यक्रम के दौरान पार्किंग के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं:

  1. धाम के आसपास कोई वाहन पार्क नहीं होगा: पुलिस ने सख्त निर्देश जारी किए हैं कि मानगढ़ धाम के आसपास डामर रोड पर कोई भी वाहन पार्क नहीं किया जाएगा। नियमों का उल्लंघन करने पर गाड़ियों को पुलिस क्रेन की मदद से जब्त कर लिया जाएगा।

  2. वीआईपी पार्किंग: वीवीआईपी वाहनों की पार्किंग धाम क्षेत्र के संग्रहालय के दाहिनी तरफ और गुजरात गेस्ट हाउस के प्रवेश द्वार के पास की जाएगी।

  3. आम वाहनों की पार्किंग: छोटे दुपहिया और चारपहिया वाहनों को मैना पादर टी पॉइंट से पाटन घाघरा के बीच व तलहटी में पार्क किया जाएगा।

 

 

 

4o